भारत में जल्द ही लांच होगी यामाहा की नई FZ-X मोटरसाइकिल, जानिये फीचर्स

यामाहा FZ-X मोटरसाइकिल

भारत के सभी मोटरसाइकिल एंथोसिएस्ट बड़ी बेसब्री से जिस मोटरसाइकिल का भारत में लांच होने का इंतज़ार कर रहे थे, वो मोटरसाइकिल अब आखिर कार भारत में लांच होने वाली है। यामाहा मोटर जो की अपनी पावरफुल और स्टाइलिश स्पोर्ट बाइक्स के लिए दुनिया भर में जानी जाती है, उन्होंने भारत में अभी हाल ही में अपनी नई मोटरसाइकिल Yamaha FZ-X को शोकेस किया है । यह मोटरसाइकिल यामाहा की ओर से स्टाइल, परफॉरमेंस और मॉडर्न फीचर्स का एक थ्रिलर कॉम्बिनेशन है। आइये जानते है की क्यों सभी भारतीय मोटरसाइकिल एंथोसिएस्ट यामाहा FZ-X का इतनी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे।

स्टाइलिश बोल्ड डिज़ाइन

यामाहा FZ-X
यामाहा FZ-X

यामाहा की नई मोटरसाइकिल FZ-X में कंपनी ने अनोखा डिज़ाइन दिया हुआ है, यह डिज़ाइन यामाहा ने XSR मोटरसाइकिल से प्रेरित होके बनाया है। इसके फ्रंट में आपको जबरदस्त हेडलाइट वो भी इंटरग्रटेड DRLs के साथ देखने को मिल जाती है, जो की इस मोटरसाइकिल को मार्किट में एक अलग ही नया लुक देती है। इस मोटरसाइकिल में मुस्कालर फ्यूल टैंक दिया गया है, जो इस मोटरसाइकिल को और भी ज्यादा बोल्ड बनाता है। अगर इस मोटरसाइकिल के डायमेंशन की बात करी जाये, तो यामाहा FZ-X में आपको 2020 mm की लम्बाई, 785 mm की चौड़ाई और 1115mm की उचाई देखने को मिल जाती है।

मॉडर्न फीचर्स

यामाहा की ओर से आने वाली FZ-X मोटरसाइकिल में आपको न केवल बढ़िया डिज़ाइन देखने को मिलता है, पर साथ ही इस स्पोर्ट्स बाइक में आपको कमल के मॉडर्न फीचर्स भी देखने को मिल जाते है। इस बाइक में आपको नई LCD स्क्रीन देखने को मिल जाती है, इसके फ्रंट और रियर में आपको LED लाइटिंग भी दी गई है। इसके अल्वा कंपनी ने इस मोटरसाइकिल का एक ब्लूटूथ वैरिएंट भी निकला है, जहा चालक यामाहा का Y कनेक्ट ऐप इस्तेमाल करके ब्लूटूथ द्वारा मोटरसाइकिल को फ़ोन जुड़ सकते है। ऐसा करने पे चालक को ईंधन, ट्रिप और मेंटेनेंस से जुडी जानकारी दी जाती है। इसके अल्वा इसमें आपको 12V का पावर आउटलेट भी दिया गया है, जो की आपके स्मार्टफोन को सफर के दवारन चार्ज कर देता है।

पावरफुल इंजन

यामाहा FZ-X
यामाहा FZ-X

Yamaha FZ -X में आपको बढ़िया फीचर्स और आकर्षक डिज़ाइन के साथ साथ पावरफुल इंजन व परफॉरमेंस भी देखने को मिल मिल जाती है। इस मोटरसाइकिल में कंपनी ने एक पावरफुल 149 cc का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड चार स्ट्रोक, 2 वाल्व वाला SOHC इंजन का प्रयोग किया है। यह दमदार इंजन इस मोटरसाइकिल में 12.4 PS की पावर 7250 rpm पे और 13.3 Nm का टार्क 5500 rpm पे पैदा कर पता है। इसके अल्वा इसमें आपको तगड़ी परफॉरमेंस के साथ, 55.11 kmpl की शानदार माइलेज भी देखने को मिल जाती है।

विशेषज्ञताYamaha FZ-X
इंजन विस्तार149 cc
इंजन प्रकारसिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड चार स्ट्रोक, 2 वाल्व वाला SOHC इंजन
सिलेंडरों की संख्या1
अधिकतम पावर 12.4 PS @ 7250 rpm
अधिकतम टॉर्क13.3 Nm @ 5500 rpm
माइलेज 55.11 kmpl

किफायती कीमत और EMI

यामाहा ने अपनी इस स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल को भारत में बहुत ही ज्यादा किफायती दाम पे उतारेगी। यह मोटरसाइकिल अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा किफायती व पावरफुल मोटरसाइकिल में से एक होगी। इस मोटरसाइकिल के लांच या कीमत को लेके अभी तक कंपनी की ओर से कोई भी प्रकार की ऑफिसियल जानकारी नहीं बताई गई है, परन्तु कुछ सूत्रो के अनुसार इस यामाहा FZ-X मोटरसाइकिल की शुरवाती कीमत भारत में ₹1.33 लाख रुपए होगी। यह मोटरसाइकिल भारत में तीन रंगो के विक्लप में लांच करी गई है : मैटेलिक बुले, मैट कॉपर और मैट ब्लैक। इसके अल्वा यामाहा कंपनी लांच के दौरान इस मोटरसाइकिल के लिए कुछ नए व सस्ते EMI प्लान भी निकलेगी।

यह भी देखिए: नई Royal Enfield Bullet 350 हुई लांच, जानिये ज्यादा पावर व कीमत

Leave a Comment