Hyundai Exter है Tata Punch से हर तरीके से आगे, देखिये कैसे?

Hyundai Exter VS Tata Punch

Hyundai की Exter और Tata की Punch दोनों ही सबसे ज्यादा पॉपुलर सुबकोम्पक्ट SUVs है भारत की। यह दोनों हे गाड़ियों में आपको एक स्टाइलिश डेसिंग, कम्फर्टेबले इंटेरिरोर और काफी सारे शानदार और मॉडर्न फीचर्स देखने को मिलते है। दोनों ही गाड़िया इस सेगमेंट की बेस्ट गाड़िया है । आइये जाते है की Hyundai की Exterऔर Tata की Punch एक दूसरे से कितनी अलग है ।

डिज़ाइन

 Tata Punch
Tata Punch

Exter का डिज़ाइन Punch से ज्यादा मॉडर्न और स्टाइलिश है। Exter में आपको शार्प फ्रंट एन्ड के साथ साथ Swept बैक हेडलाइट्स, एक बड़ी ग्रिल और एक स्लोपिंग रओफ्लिने दी हुई है। वही दूसरी और Punch थोड़ी rugged और utilitarian डिज़ाइन के साथ आती है। Punch एक बोक्सी शेप, उठा हुए सस्पेंशन और ब्लैक प्लास्टिक क्लाद्डिंग के साथ आती है। Exter में आपको ज्यादा जगह और कम्फर्ट वाला इंटीरियर मिल जाता है, punch के मुकाबले। इसके फ्रंट सीट्स भी ज्यादा सुप्पोर्टीवे और वेल पैडेड है। Punch का इंटीरियर भी अच्छा है स्पेसियस है, परन्तु Exter जैसा नहीं।

परफॉरमेंस

Hyundai Exter
Hyundai Exter

Exter और punch दोनों में ही 1.2-लीटर के टर्बो चार्ज इंजन दिए हुए है। Exter का इंजन जहा पर 118 hp और 172 Nm का टार्क पैदा करता ह। वही punch का इंजन मात्र 110 hp और 160 nm का टार्क पैदा करता है। दोनों ही गाड़ियों में आपको 5 स्पीड मैन्युअल और आटोमेटिक ट्रांसमिशन मिल जाता है। अगर स्पीड की बात करि जाये तो Exter रफ़्तार में punch से थोड़ सी आगये है।

फीचर्स और कीमत

Exter एक स्टैण्डर्ड वैरिएंट में भी कई सारे अनोखे फीचर्स देता है, जैसे टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर व्यू कैमरा, ब्लूएथूथ कनेक्टिविटी, आतियादि। Punch में भी आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल जाता है, परन्तु इसमें रियरव्यू कैमरा और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स नहीं मिलते है। Exter को ARAI का सर्टिफिकेशन भी मिला है, और इसका माइलेज 20.5 kmpl का कंपनी दवारा बताया गया है। इसके अल्वा punch में भी आपको 18.9 kmpl का माइलेज देखने को मिल जाता है। अगर कीमत की बात करि जाये तो Exter की शुरुवाती कीमत ₹6.5 lakh रुपए से शुरू होती है। और अगर punch की बात करि जाये तो, यह केवल ₹5.45 लाख रुपए से शुरू हो जाती है।

Leave a Comment