Nissan ने की ग्लोबल मार्किट में अपनी नई स्पोर्ट्स कार लांच जो देगी 425hp

निसान एक जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी है जो सस्ती, लक्ज़री, ऑफ-रोड, व स्पोर्ट्स कार सभी तरह की गाड़ियां बनती है। हालही में निसान ने अपनी नई Z निस्मो से पर्दा उठाया व इसे ग्लोबल मार्किट में लांच कर दिया। निसान Z के इस नए मॉडल में अब और भी ज्यादा फीचर, पावर व एरोद्य्नमिक्स दिए गए हैं जैसे चलते ये अब और भी ज्यादा पावरफुल व खूबसूरत हो गई है। ये निस्मो मॉडल साधारण Z से 20 हार्सपावर व 45 NM का टार्क ज्यादा निकालती है।

इंजन, पावर व टार्क

Nissan Z Nismo
Nissan Z Nismo

कंपनी ने इसकी बड़े बदलाव में स्टीफ़ेर सस्पेंशन, बड़े ब्रेक और ज्यादा चौड़े पीछे के टायर दिए हैं जिस से इसकी परफॉरमेंस और भी सुधर गई है व ये अब ज्यादा पावर निकालने ने सक्षम है। इस नई Z Nismo में मिलता है 3.0-लीटर का ट्विन-टर्बो V6 पेट्रोल इंजन जो की साधारण Z में भी इस्तेमाल होता है। लेकिन ये इंजन अब 425 हार्सपावर के साथ 520 NM का टार्क भी निकालता है जो की पुरानी Z से 20 hp और 45 NM ज्यादा है। इसमें नया इलेक्ट्रॉनिक टर्बो वेस्टगेट कण्ट्रोल, इंडिपेंडेंट इग्निशन स्पार्क टाइमिंग सिस्टम भी दिया गया है जो की निसान की सबसे ख़ास स्पोर्ट्स कार GT-R में मिलता है।

फीचर व परफॉरमेंस

इस नई Z Nismo में केवल आटोमेटिक गियर बॉक्स मिलता है जो की 9 स्पीड का टार्क कनवर्टेड ट्रांसमिशन है। ये गियरबॉक्स इंजन की पावर पीछे के टायर में भेजता है। इस गाडी में नई क्लच सिस्टम भी मिलता है जो की पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा जल्दी से गियर बदलने में सक्षम है। गाडी में इस बार लांच कण्ट्रोल के साथ स्पोर्ट्स+ ड्राइविंग मोड भी दिया गया है जो इसे एक बढ़िया परफॉरमेंस देता है।

कंपनी ने इसकी 2.5% चेसी स्टिफनेस को सुधारा है जो इसे ज्यादा स्पीड पर भी रोड पर जमा कर रखती है व एक सुरक्षित ड्राइव देती है। निसान ने इसमें पावर को बढ़ाने के साथ साथ इसे स्ट्रांग भी बनाया है व इसमें अब काफी ज्यादा बढ़िया ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो इस गाडी को एक बढ़िया स्पोर्ट्स कार बनाते हैं। कंपनी ने इसकी एयरोडायनामिक व डिज़ाइन पर काफी काम किया है जिसके कारण ये अब ज्यादा टॉप स्पीड तक भाग सकती है।

कब होगी भारत में लांच

Nissan Nismo Z
Nissan Nismo Z

इस नई निसान Z Nismo में आपको सभी प्रकार की आधुनिक टेक्नोलॉजी के फीचर मिल जाते हैं जो इसे एक लक्ज़री स्पोर्ट्स कार बनाते हैं व ड्राइवर को एक बढ़िया अनुभव देता है। कंपनी ने इस गाडी को अब एक बढ़िया लेवल पर पोहंचा दिया है व लोगों को इसका अब रोड पर आने का इंतज़ार है। इस गाडी की भारत में लॉन्चिंग की कोई भी उम्मीद नहीं है क्यूंकि कंपनी ने अपनी Z मॉडल की किसी भी गाडी को आज तक देश में लांच नहीं किया है। ये गाडी लोग अमेरिका, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स, ओमान व जापान में सबसे ज्यादा लेना पसंद करते हैं।

ये भी देखिए: भारत की 5 सबसे सेफ Electric Car जिनको मिली बढ़िया रेटिंग

Leave a Comment