भारत की 5 सबसे किफायती hybrid गाड़ियां जो देंगी बढ़िया माइलेज

भारतीय मार्किट में मिलने वाली 5 सबसे ज्यादा किफायती hybrid गाड़िया

इस तेज़ी से बढ़ते और बदलते ऑटोमोटिव मार्किट में, hybrid व्हीकल्स ने अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है। hybrid गाड़ियों में आपको कन्वेंशनल ICE इंजन के साथ इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन भी मिल जाता है। hybrid गाड़िया अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी भी देती है और कार्बन एमिशन भी कम करती है। भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ग्रीन रेवोलुशन की ओर बढ़ रही है, जहा अब सभी औटोमकेर्स अपने लाइनअप में किफायती हाइब्रिड कार और SUVs को शामिल करना चाहा रहे है। आइये जानते है की कोनसी है भारत की 5 सबसे ज्यादा किफायती हाइब्रिड गाड़िया।

1. Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder
Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota के तरफ से आने वाली Toyota urban Cruiser Hyryder में आपको अलग अलग जरूरतों के हिसाब से एक रिफाइंड hybrid पॉवरट्रेन दिया गया है। इस गाडी में आपको 27.97 kmpl की शानदार माइलेज देखने को मिलती है। इस गाडी में आपको आउटस्टैंडिंग फ्यूल इकॉनमी के अल्वा परफॉरमेंस में भी कोई कमी देखने को नहीं मिलती है। इस गाडी के सबसे बाड़ी खासियत यह है की यह गाडी अपने पियोर इलेक्ट्रिक मोड में, बिना पेट्रोल के केवल बिजली पे चल जाती है।

2. Maruti Suzuki Grand विटारा

Maruti Suzuki Grand विटारा
Maruti Suzuki Grand विटारा

Maruti Suzuki Grand Vitara भी वही सब फीचर्स और प्लेटफार्म के साथ आती है, जो की आपको टोयोटा की Urban Cruiser Hyryder में देखने को मिलते है। इस गाडी में आपको 20 kpl की माइलेज सिटी और हाईवे दोनों ही कंडीशन में मिल जाती है। परन्तु Grand vitara में आपको टोयोटा की Urban cruiser Hyryder के मुकाबले ज्यादा फीचर्स देखने को मिल जाते है। मारुती के तरफ से आने वाली यह गाडी भले ही एक हायर एंट्री पॉइंट के साथ आती हो, परन्तु फिर भी ये सभी hybrid SUV एंथोसिएस्ट के बिच काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

3. Honda City hybrid

Honda City hybrid
Honda City hybrid

Honda की तरफ से आने वाली City hybrid, इसी कंपनी की सबसे ज्यादा पसंद करि जाने वाली सेडान कार सिटी की ही एक हाइब्रिड वैरिएंट है। इस गाडी में आपको 23.13 kpl की शानदार माइलेज मिल जाती है। इसके अल्वा इस गाडी में आपको मैन्युअली मोड चेंज करने की जरुरत नहीं पड़ती है, यह गाडी अपने आप ही फुल EV, Hybird और इंजन बेस्ड मोड में बदल जाती है।

4. Maruti Suzuki Invicto

Maruti Suzuki Invicto
Maruti Suzuki Invicto

Invicto मारुती सुजुकी के तरफ से आने वाली अभी तक की सबसे ज्यादा महंगी हाइब्रिड कार है। इस गाडी में टोयोटा से टेक्नोलॉजी ली गई है, जो की इस गाडी में स्मूथ और आराम धयाक सफर का आनंद देती है। यह suv इलेक्ट्रिक मोड में स्टार्ट हो सकती है, और पुरे ही समय हलकी ड्राइविंग परिस्तिथि में EV मोड पे चल सकती है। इस गाडी में आपको 15 kpl की माइलेज देखने को मिल जाती है।

5. Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross
Toyota Innova Hycross

टोयोटा के तरफ से आने वाली Innova hycross में आपको वही सब चीज़े जैसे प्लेटफार्म, टेक्नोलॉजी अतियदि देखने को मिल जाती है, जो आपको मारुती की invicto में देखने को मिलती है। Toyota की यह प्रीमियम SUV सुजुकी की Invicto से ज्यादा मेहेंगे दाम पर आती है, क्युकी इसमें आपको ADAS और ओटोमन सीट्स जैसे मॉडर्न फीचर्स देखने को मिल जाते है। इसके अल्वा इस गाडी में आपको एक स्पेसियस और मॉडर्न इंटीरियर देखने को मिलता है।

Leave a Comment