भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली 10 SUV गाड़ियां

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली यह 10 SUV

SUV गाड़िया हमेशा से ही लम्बी दुरी कर रहे यात्रियों की और एडवेंचर के शौक़ीन लोगो की मनपसंद गाडी रही है। भले ही वक्त से साथ एमिशन नॉर्म्स में कई बदलाव देखने को मिले, परन्तु SUV ने कभी भी अपनी लोकप्रियता भारतीय मार्किट में नहीं खोई है। भारतीय मार्किट में आज के समय में SUVs और खास कर के डीजल इंजन वाली SUVs को उनके बेहतर माइलेज और दमदार परफॉरमेंस के लिए सभी ग्राहकों दवारा खूब पसंद किया जा रहा है। आइये जानते है की कोनसी है भारत की 10 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV गाड़िया।

1. Hyundai Venue

Hyundai Venue
Hyundai Venue

भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV की सूचि में Hyundai की Venue पहले नंबर पर आती है। यह गाडी 23.7 kpl की शानदार माइलेज दे पाती है। इस गाडी में कंपनी ने 1.5 लीटर का डीजल इंजन उपयोग में लिया है। यह इंजन 115 hp की पावर और 250 Nm का टार्क पैदा कर पता है। इसके अलावा इस गाडी में आपको 6 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स भी देखने को मिलता है।

2. Tata nexon

Tata nexon
Tata nexon

टाटा की शानदार इंजीनियरिंग और डिज़ाइन के कारण Nexon 23.64 kpl की शानदार माइलेज दे पाती है। इस शानदार माइलेज के कारण यह SUV इस सूचि के दूसरे नंबर पर आती है। इस गाडी में कंपनी ने 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया है। यह इंजन 115 hp की पावर और 260 Nm का टार्क पैदा कर पता है। इसके अल्वा इस गाडी में आपको 6 स्पीड आटोमेटिक और मैन्युअल गियर बॉक्स भी देखने को मिलता है।

3. Kia Sonet

Kia Sonet
Kia Sonet

Sonet सब कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की सबसे ज्यादा पॉपलुआर गाडी है। इस गाडी में आपको 1.5 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 115 Hp की पावर और 250 Nm का टार्क पैदा कर पता है। इसके अल्वा इस गाडी में आपको 6 स्पीड आटोमेटिक और iMT ट्रांसमिशन देखने को मिलता है। यह SUV इस इंजन की मदद से 24.1 kpl की बेहतरीन माइलेज दे पाती है।

4. Mahindra XUV300

Mahindra XUV300
Mahindra XUV300

महिंद्रा की XUV300 में आपको 1.5 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 117 hp की पावर और 300 Nm का टार्क पैदा करता है। इस गाडी में आपको मैन्युअल और आटोमेटिक दोनों ही प्रकार के ट्रांसमिशन का विक्लप देखने को मिलता है। यह SUV अपने इस दमदार इंजन की मदद से 20 Kpl का माइलेज दे पाती है।

5. Kia Seltos

Kia Seltos
Kia Seltos

Kia Seltos में आपको एक 1.5 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिलता है, यह वही इंजन है जो की आपको creta में भी देखने को मिलता है। इस इंजन की मदद से यह गाडी 116 hp की पावर और 250 Nm का टार्क पैदा कर पाती है। यह गाडी सड़को पे 19.9kpl का माइलेज दे पाती है।

6. Hyundai creta

Hyundai creta
Hyundai creta

भारतीय SUV सेगमेंट की सबसे ज्यादा पॉपलुआर SUV में से एक, Hyundai Creta में आपको 1.5 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 116 hp की पावर और 250 Nm का टार्क पैदा करता है। hyundai की creta में आपको दो प्रकार के ट्रांसमिशन विक्लप देखने को मिलते है : मैन्युअल और आटोमेटिक। Hyundai की Creta 19.85 kpl का माइलेज दे देती है।

7. Hyundai Alcazar

Hyundai Alcazar
Hyundai Alcazar

Alcazar, Hyundai के तरफ से आने वाली एक तीन रौ SUV है। इस SUV में आपको 1.5 लीटर का CRDi इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 116 hp की पावर और 250 Nm का टार्क पैदा करता है। यह गाडी 6 स्पीड मैन्युअल और आटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ देखने को मिलती है। Alcazar भारत की सड़को पे 20.4kpl की माइलेज बड़ी आराम से दे देती है।

8. Mahindra Bolero Neo

Mahindra Bolero Neo
Mahindra Bolero Neo

महिंद्रा के तरफ से आने वाली bolero लाइनअप की दूसरी गाडी Bolero Neo में आपको 18.04kpl की माइलेज देखने को मिलती है। इस अर्बन स्टाइल बोलेरो में आपको 1.5 लीटर का इंजन देखने को मिलता है, जो की 100Hp की पावर और 260Nm का टार्क पैदा करता है। इस गाडी में आपको 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी दिया गया है।

9. Tata Harrier

Tata Harrier
Tata Harrier

टाटा harrier भी वही पॉवरट्रेन में आती है जिसमे की सफारी, इस गाडी में आपको 2 लीटर का टर्बो चार्ज इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 170 hp की पावर और 350 Nm का टार्क पैदा करता है। इस गाडी में आपको 6 स्पीड मैन्युअल और आटोमेटिक ट्रांसमिशन देखने को मिलता है। इस गाडी में आपको 15.47kpl की माइलेज मिल जाती है।

10. Tata safari

Tata safari
Tata safari

टाटा की फ्लैगशिप SUV, सफारी में आपको 2 लीटर का इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और आटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ आता है। इस गाडी में आपको 15.11kpl की माइलेज देखने को मिल जाती है ।

Leave a Comment