सब्सिडी में कटौती के बाद मिल रहे एक लाख रुपए से काम कीमत वाले 5 खास इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारत में अब लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना ज्यादा पसंद करते हैं ICE के मुकाबले और इसी के चलते सभी ऑटोमोबाइल कंपनी अपने एक से बढ़ कर एक नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच कर रही हैं। अभी कुछ समय पहले भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन पर मिल रही सब्सिडी में कटौती कर दी है जिसके कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में उछाल आया है। अब इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले के मुकाबले महंगे हो गए हैं।

अब सब्सिडी में कटौती होने के कारण कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे की Ola S1 एयर एक लाख से काम पर आते थे लेकिन अब ये एक लाख से ज्यादा कीमत पर आने लगे हैं। आज हम इस आर्टिकल में उन इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करने जा रहे हैं जो सब्सिडी में कटौती होने के बावजूद एक लाख रुपए से कम कीमत पर आते हैं। आइये देखते हैं पांच खास इलेक्ट्रिक स्कूटर जो एक लाख से कम के हैं।

1. Hero Electric Optima CX

Hero Optima Electric
Hero Optima Electric

सबसे पहले आती है हीरो इलेक्ट्रिक Optima CX जिसकी अब शुरुवाती कीमत है ₹85,190 रुपए। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको मिलता है 51.2 V / 30 Ah का बैटरी पैक जो एक बार पूरा चार्ज होने पर देती है 85 किलोमीटर की बढ़िया रेंज। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड है 45 किलोमीटर प्रतिघंटा जो की एक काफी बढ़िया स्पीड है इस बजट के स्कूटर के लिए। इसमें आपको काफी बढ़िया फीचर मिलते हैं जिसके साथ फ़ास्ट चार्जर भी आता है। इसके फ़ास्ट चार्जर के साथ आप स्कूटर को केवल 4 घंटों में पूरा चार्ज कर सकते हैं।

2.  iVOOMi S1

iVOOMi S1
iVOOMi S1

ये एक काफी बढ़िया व किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी कीमत केवल ₹69,999 रुपए है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको मिलता है 4.2 kWh (or, 60 V/ 35 Ah) का बैटरी पैक जो एक बार पूरा चार्ज होने पर निकालता है 220 किलोमीटर की रेंज। बढ़िया बैटरी के साथ इसमें अच्छी मोटर भी आती है जो इसे 57 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड देता है। अगर बात करे इसके फीचर की तो इसमें आपको सभी फीचर के साथ एक फ़ास्ट चार्जर भी मिलता है जो स्कूटर को 50% चार्ज केवल दो घंटों में कर देता है।

3.  Okinawa Praise Pro

Okinawa Praise Pro
Okinawa Praise Pro

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अब शुरुवाती कीमत है ₹99,645 रुपए जो की एक काफी बढ़िया कीमत है। ओकिनावा Praise Pro में आपको मिलती है 2.08 kWh की बैटरी जो इसे एक बार पूरा चार्ज होने पर देती है 81 किलोमीटर की रेंज। साथ में आपको मिल जाती है 56 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड।

4. Ampere Zeal EX

Ampere Zeal EX
Ampere Zeal EX

Ampere Zeal EX में आपको मिलती है 2.2 kWh की बैटरी जो इसे 120 किलोमीटर की रेंज देती है व साथ में मिल जाती है 55 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड। इस स्कूटर में आपको एक फ़ास्ट चार्जर भी मिलता है जो इसे 5 घंटों में पूरा चार्ज कर देता है। इसकी शुरुवाती कीमत है ₹96,000 रुपए जो की काफी बढ़िया कीमत मानी गई है।

5.  Odysse Racer

Odysse Racer
Odysse Racer

अब बात करते हैं Odysse Racer की जो आता है 72 V / 28 Ah की बैटरी के साथ जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दे देती है 70 किलोमीटर की रेंज व 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड। इस ई-स्कूटर की शुरुवाती कीमत है 70,500 रुपए. ये भी पढ़े: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रही है ₹25,000 रुपए की छूट

Leave a Comment