Maruti आने वाले समय में बनाएगी Toyota के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Maruti बनाएगी Toyota की इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Maruti सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL), भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की एक बहुत ही बड़ी प्लेयर है। यह अब इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट में अपने वेंचर और स्ट्रेटेजिक मूव के साथ उतरने को तैयार है। maruti suzuki अब गुजरात प्लांट को सुजुकी मोटर कारपोरेशन से लेके, वह अपनी EVs को मनुफाकचार करेंगी। Maruti suzuki अपनी EV मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने का और ग्लोबल मार्किट में उतरने का लक्ष्य लेके आगे बाद रही है। गुजरात के इस प्लांट में बनने वाली पहेली EV, toyota के साथ पार्टनरशिप करके बनाई जाएगी। यह EV को 2025 तक इस प्लांट से रोल आउट कर दिया जायेगा।

गुजरात प्लांट

गुजरात प्लांट
गुजरात प्लांट

Maruti सुजुकी और सुजुकी मोटर कारपोरेशन के बिच कॉन्ट्रैक्ट के टर्मिनेशन से, अब मारुती सुजुकी के पास Gujarat में सिथत प्लांट का पूरा कण्ट्रोल होगा। प्लांट का पूरा कण्ट्रोल लेके मारुती ने अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के कमिटमेंट को दिखाया है। यह कंपनी इस प्लांट की मदद से अब इलेक्ट्रिक व्हीकल portfolio को एक्सपैंड करेगी और भारत के ऑटोमोबाइल मार्किट के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपनी प्रेसेंसेस देगी।

टोयोटा के साथ जॉइंट वेंचर

eVX
eVX

Maruti suzuki मेडेन EV, जिसका की कोडनेम YV8 है, वो eVX कांसेप्ट पे बेस्ड होगी, और गुजरात प्लांट में बनाई जाएगी। यह एक आल इलेक्ट्रिक SUV होगी जो की टोयोटा और maruti suzuki के जॉइंट कोलैबोरेशन का रिजल्ट होगी। इस SUV के प्रोडक्शन को लेके कहा जा रहा है की वो 2025 से शुरू होगा। यह eVX SUV को ओवरसीज एक्सपोर्ट करके सुजुकी और टोयोटा दोनों की ही प्रोडक्ट्स के तौर पे बेचा जायेगा। भारतीय मार्किट में टोयोटा ओन वर्शन इस गाडी का Maruti suzuki के डेब्यू के बाद लाया जायेगा।

प्रोडक्शन एफिशिएंसी में ग्रोथ

गुजरात प्लांट का टेक ओवर सुजुकी का एक स्ट्रेटेजिक मूव था जिस से की वो अपनी प्रोडक्शन एफिशिएंसी और सप्लाई चैन दोनों को ही बेहतर करने वाले थे। भारत में सुजुकी का 60 % ग्लोबल प्रोडक्शन करने की शमता है। भारत देश के महत्व को मारुती suzuki अपने EV अमीबिशंस में अंडरएस्टीमेट नहीं कर सकती । कंपनी का प्लान है की वो इस प्रोडक्शन कैपेसिटी को डबल करेगी। जहा वो 4 मिलियन कार्स पैर एनम प्रोडूस करेगी, और ऐसा वो 2030-31 तक कर लेगी।

Leave a Comment