15 अगस्त को Mahindra दिखाने जा रहा है नई Thar EV

Mahindra Thar EV

Mahindra & mahindra (M&M) ने अभी हाल फ़िलहाल ही एक ग्राउंड ब्रेकिंग मूव लेके पूरी की पूरी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को ही हिला दिया है। जहा यह कंपनी अपनी आइकोनिक और दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर ऑफ रोड SUV में से एक, Thar को एलेक्ट्रीफाय करने करने वाली है। इस एलेक्ट्रीफाय Thar को यह कंपनी एक ग्लोबल इवेंट में जो की साउथ अफ्रीका में अगस्त 15 को होने वाला है, वह शोकेस करेगी। महिंद्रा यह बोल्ड कदम उठा के अपने सस्टेनेबल मोबिलिटी और इनोवेशन के प्राण को पूरा करेगी।

4 X 4 कपाबिलिटी विथ क्वैड मोटर सेटअप

Mahindra Thar EV
Mahindra Thar EV

महिंद्रा की आने वाली Thar EV का कांसेप्ट पूरी तरह से एक सच्ची ऑफ रोडेर पे बेस्ड होगा। इस SUV को इलेक्ट्रिक होने के बावजूद भी 4 x 4 के सेटअप में निकला जायेगा। यह सेटअप इस शानदार SUV को और भी ज्यादा बेहतर ऑफ रोअडिंग करने में मदद करेगा । यह एलेक्ट्रीफाय ऑफ रोडेर एक क्वैड मोटर सेटअप के साथ आएगी, जो की इससे मार्किट में मिलने वाली 4WD EVs से अलग बनाएगी। इसका क्वैड मोटर कॉन्फ़िगरेशन और भी ज्यादा बढ़िया परफॉरमेंस और सुपीरियर कण्ट्रोल का वादा करती है।

अनोखी क्रैब स्टीर कपाXबिलिटी

इस फ्यूचरिस्टिक Thar EV की सबसे बड़ी खासियत है, इनमे आने वाली “crab steer” या “crab walk” कपाबिलिटी। ऐसा माना जा रहा है की इस SUV में आपको यह शानदार फीचर्स दिया जायेगा। इस इनोवेटिव फीचर की मदद से अब इस गाडी के चारो ही पहिये 45 डिग्री के एंगल का टर्न ली सकेंगे। इस अनोखे फीचर के कारण अब यह SUV टाइट पार्किंग स्पेस में भी सिडेवेस चल के आराम से पार्क करि जा सकेगी। इस SUV का यह फीचर इस गाडी को एक 360 degree का टर्न लेने की की काबिलियत देदेता है।

प्लेटफार्म जिसपे बनाई जाएगी

Mahindra Thar EV
Mahindra Thar EV

जहा अभी स्पेसिफिक डिटेल्स की नई Thar EV concept की आज भी कंपनी दवारा छुपाई गई है, वह एक बात तो साफ़ है की महिंद्रा का डेडिकेट EV प्लेटफार्म आज भी डेवलपमेंट और रिसर्च के अंदर है। ऐसे में कंपनी के पास वही सेम लैडर फ्रेम या बॉडी ऑन फ्रेम आर्किटेक्चर को इंटरनल कंबुसशन इंजन (ICE) के कॉउंटरपार्ट में इस्तेमाल करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। किसी भी गाडी का प्लेटफार्म उस गाडी का वेट, रेंज और परफॉरमेंस को डेटर्मिने करने के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है।

Leave a Comment