टाटा मोटर ने बंगलुरु में अपनी Smart इलेक्ट्रिक बस प्रोटोटाइप को दिखाई गरी झंडी

Tata starbus EV

Tata मोटर्स ने अभी हल फ़िलहाल ही उनकी नई स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस “Tata starbus EV” का प्रोटोटाइप बेंगलुरु में डिस्प्ले किया है। टाटा मोटर्स का यह कदम सिटी की जर्नी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को और भी ज्यादा क्लीन, ग्रीन और सस्टेनेबल बाने की और है। यह बस टाटा मोटर्स की स्टार बस प्लेटफार्म पर आधारित होगी। इस बस में आपको कई सारे ऐसे फीचर्स देखने को मिल जायेंगे जो की इससे और भी ज्यादा कम्फर्टेबले, सफर और एनवीरोमेन्टल फ्रेंडली बनाएगी।

Tata starbus EV के शानदार फीचर्स

tata starbus ev
tata starbus ev

Tata starbus EV में टाटा मोटर्स ने 302 kwh की बैटरी का प्रयोग किया है। जो की इस बड़ी और शानदार इलेक्ट्रिक बस को 250 Km की रेंज एक सिंगल चार्ज पे देदेती है। इसके अल्वा इस इलेक्ट्रिक बस को आप मत्र 3 घंटे में कही भी चार्ज कर सकते है। इसमें दी हुई यह फ़ास्ट चार्जिंग इससे अर्बन एरियाज के लिए जहा पे लिमिटेड चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्टर हो वह के लिए बेस्ट बनती है। इसके अल्वा इस इलेक्ट्रिक बस में आपको 75Kmph की टॉप स्पीड भी देखने को मिलती है। इस इलेक्ट्रिक बस में कंपनी ने ब्रुशलेस DC मोटर्स का प्रयोग किया है।

Tata starbus EV में यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी कई सारे एडवांस सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते है। इस इलेक्ट्रिक बस में आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल (ESC), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कई अन्य फीचर्स देखने को मिलते है। यह सभी फीचर्स इस बात की पुश्टी करते है की, कैसी भी रोड कंडीशन अजय परन्तु अंदर बैठे यात्री हमेशा ही कम्फर्टेबले और सेफ रहेंगे।

Tata स्टार बस EV के फायदे

tata starbus ev
tata starbus ev

Tata starbus EV को इस्तेमाल करने से हमे ट्रेडिशनल डीजल बसेस से कई ज्यादा फायदे प्राप्त होते है। जैसे की,Tata starbus EV जीरो टेलपाइप एमिशन पैदा करती है। यह एमिशन डीजल बसेस के मुकाबले काफी ज्यादा क्लीन और सेफ ऑप्शन है पर्यावरण के लिए। इसके अल्वा क्युकी यह बस एक इलेक्ट्रिक बस है तो इस बस को चलने की लगत डीजल बसेस से काफी कम होती है, जिसके कारण यह बस बहुत ज्यादा किफायती बन जाती है। यह बसेस क्युकी इलेक्ट्रिक है तो शोर भी न के बारा बार करती है, जिस से की धौनी प्रदूषण भी कम होता है।

Leave a Comment