Tata group UK में खोलने जा रही है उनकी 40 GW की गिगाफक्टरी

Tata group की 40 GW की फैक्ट्री

Tata Group, भारत का सबसे बड़ा Conglomerate है, अब यह ग्रुप अपनी एक बैटरी सेल गिगाफक्टरी भी खोलना चाहा रही है। यह गिगाफक्टरी यूनाइटेड किंगडम में खोली जाएगी। इस फैक्ट्री में 40GW का बैटरी प्रोडक्शन हर साल होगा। इस फैक्ट्री का निर्माण कर tata group अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और रिन्यूएबल एनर्जी स्टोरेज सोलुशनस के लिए कुछ स्ट्रेटेजिक मूव भी कर पायेगी। यह group इस फैक्ट्री के लिए 4 billion pound इन्वेस्ट करना चाहा रहे है।

सस्टेनेबल बैटरी सेल्स के लिए गीगाफैक्ट्री

Tata group
Tata group

Tata group की यह आने वाली नई बटेर गिगाफक्टरी अपना फोकस हाई क्वालिटी और सस्टेनेबल बैटरी सेल बनाने में लगाएगी। इस गिगाफक्टरी में हर पारकर के उपकरण और मोबिलिटी यूनिट्स के लिए बैटरी बनाई जाएगी। टाटा ग्रुप के अनुसार यह फैक्टर 2026 तक बटेरिओ उत्पादन शुरू कर देगी। यह facility इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और रिन्यूएबल एनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स में एक के बहुत ही महतवपूर्ण भूमिका निभाएगी।

यूके मार्किट के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करना

JLR
JLR

Tata group की tata motors, एक UK बेस्ड लक्ज़री कर्माकर Jaguar Land Rover (JLR) को ओन करता है। इस गीगा फैक्टर से बनने वाले सेल्स और बैटरी सबसे पहले JLR की जरूरतों को पूरा करेगी, JLR इस कंपनी का पहला और सबसे बड़ा कस्टमर होगा। Tata group अपनी इस फैक्ट्री को सिर्फ JLR तक हेी नहीं परन्तु UK मार्किट की local ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को भी अपनी बटेरिया बेचेगा।

यूके ऑटोमोटिव उद्योग को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा

Tata Group अपनी यह जिज्ञाफक्टरी को UK में खोल ऐसा पहेली बार करने जा रही है जहा उनका यह पहला भारत के बहार खोला गया venture होगा। यह facility को इस प्रकार से बनाया और चलाया जायेगा की यह UK ऑटमोटीवे इंडस्ट्री को substantial boost देगी। यह कंपनी 2030 तक आधे देश की डिमांड को पूरा करना चाहा रही है। यह इन्वेस्टमेंट UK की ऑटोमोटिव सेक्टर में होने वाली अभी तक की सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट में से एक होगी।

Leave a Comment